OPS Pension Kya Hai : ओल्ड पेंशन सिस्टम क्या है ? इसके फायदे यहां जाने

OPS Pension Kya Hai : हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी स्वागत है। आप सभी का आज के इस नए आर्टिकल में उम्मीद करते हैं। आप सभी लोग जहां भी होंगे स्वस्थ होंगे आज किसने आर्टिकल के माध्यम से हम लोग जानेंगे ओ पी एस यानी कि ओल्ड पेंशन सिस्टम क्या है। इसके बारे में इसके अलावा इस आर्टिकल की मदद से हम लोग यह भी जानेंगे कि ओल्ड पेंशन सिस्टम के क्या कुछ फायदे हैं। भारत में ओल्ड पेंशन सिस्टम कब बंद कर दिया गया और इसे पुनः कब से पूरे देश भर में लागू किया जा सकता है। पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक दी गई है।

OPS Pension Kya Hai
OlD Pension System Kya Hai

यदि आप ओल्ड पेंशन सिस्टम के बारे में जानते हैं तो आप आर्टिकल में मौजूद ओल्ड पेंशन सिस्टम के फायदों को पढ़ें। और यदि आप ओल्ड पेंशन सिस्टम के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। तो यहां पर मौजूद पूरी जानकारियों को अंत तक पूरा पढ़ें। यह आर्टिकल सभी भारत वासियों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। चलिए आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

भारत में OPS कब बंद हुआ था। 

ओल्ड पेंशन सिस्टम या फिर Ops को हम साधारण बोलचाल की भाषा में पुरानी पेंशन सिस्टम के नाम से भी जानते हैं। आर्टिकल को पढ़ने वाले बहुत सारे लोगों के मन मे old pension system को लेकर बहुत सारे प्रश्न आ रहे होंगे। जिनमें यह प्रश्न भी उन्हें परेशान कर रहा होगा कि भारत में ops कब बंद हुआ था। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि भारत में ओल्ड पेंशन सिस्टम सन 2004 में पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया था। इस पेंशन सिस्टम के बंद होने के बाद से कोई भी केंद्रीय कर्मचारी या राज्य स्तरीय कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद पुरानी पेंशन सिस्टम के माध्यम से टेंशन को नहीं प्राप्त कर सकता था। अब कर्मचारियों को एनपीएस यानी कि नई पेंशन सिस्टम के माध्यम से टेंशन दिया जाने लगा, तब से लेकर अब तक भारत में ओल्ड पेंशन सिस्टम बंद है।

Old Pension System के फायदे 

अब हम लोग जानेंगे कि पुरानी पेंशन सिस्टम के क्या कुछ फायदे थे। जब सन 2004 के पहले देश के केंद्रीय कर्मचारी एवं राज्य स्तरीय रिटायर कर्मचारियों को पुरानी पेंशन सिस्टम के माध्यम से टेंशन दिया जाता था। तब इसके बहुत सारे फायदे कर्मचारियों को मिलते थे। जिन्हें उन्हें रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी खासी मोटी रकम उनके जीवन यापन के लिए दी जाती थी। इसके अलावा रिटायरमेंट के बाद से कोई भी रिटायर्ड व्यक्ति जब तक जीवित रहेगा। तब तक उसके सैलरी का आधा उन्हें वेतन के जैसे पेंशन के रूप में मिलते रहेगा। इस तरीके के बहुत सारे फायदे पुरानी पेंशन सिस्टम में दी गई थी। लेकिन सन 2004 में पुरानी पेंशन सिस्टम के बंद हो जाने के बाद से कर्मचारियों को यह सभी फायदे मिलने बंद हो गए।

Kya OPS Pension फिर लागु होगा 

राज्य स्तरीय एवं केंद्र स्तरीय कर्मचारियों के द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न यह है कि क्या भारत में कृषि पुरानी पेंशन सिस्टम को लागू किया जा सकता है। सोशल मीडिया के बड़े प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब और गूगल पर प्रतिदिन लोग इस प्रश्न का जवाब ढूंढते हुए दिख जाते हैं। जहां उन्हें बहुत सारे यूट्यूब के द्वारा और फर्जी क्रिकेटरों के द्वारा बहुत सारी गलत सड़क न्यूज़ भी पढ़ने को मिल जाती है। लेकिन अगर हम ओल्ड पेंशन सिस्टम के बारे में सही खबर पर बात करें। तो हमें देश के कुछ राज्य जैसे छत्तीसगढ़ पंजाब चंडीगढ़ इत्यादि हिस्सों में पुरानी पेंशन सिस्टम को बहाल होते हुए देखने को मिला है। जिसे देखते हुए यह लग रहा है, कि आने वाले समय में पूरे देश के अंदर पुरानी पेंशन सिस्टम को फिर से लाया जा सकता है।

OPS कब लागु किया जाएगा। 

अब हम सभी लोग ओल्ड पेंशन सिस्टम एनपीएस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। यदि इसके अलावा भी आपके मन में ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर कोई अन्य प्रश्न है। तो आप बेझिझक हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। चलिए जानते हैं कि ओल्ड पेंशन सिस्टम कब लागू किया जाएगा । ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर केंद्रीय कर्मचारी और राज्यस्तरीय कर्मचारियों की मांग है, कि इसे जल्द से जल्द पूरे देश भर के लिए लागू किया जाए लेकिन अभी तक भारत सरकार ने इसे पूरे देश भर में लागू नहीं किया है। आने वाले समय में संभव हैं, कि पुरानी पेंशन सिस्टम को पूरे देश भर के लिए लागू कर दिया जाए। लेकिन अभी इसे लागू करने के लिए भारत सरकार ने कोई भी अपडेट नहीं दिया है। इसलिए यह 100% सटीक नहीं है। ओल्ड पेंशन सिस्टम कब लागू किया जाएगा।

तो दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में इतना है।  हम मिलते हैं नए आर्टिकल में नए अपडेट के साथ तब तक के लिए धन्यवाद जय हिंद।

Important Link For OPS

OPS के फायदे Click Here
OPS की जानकारी Click Here
Home Page Click Here

महत्वपूर्ण सूचना 

आप सभी दोस्तों को बता दें कि हमारे आज के इस आर्टिकल में ओल्ड पेंशन सिस्टम यानी कि पुरानी पेंशन सिस्टम से संबंधित जितनी भी जानकारी दी गई है। वे सभी जानकारियां हमने सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त की है। संभव है कि यहां पर दी गई जानकारी में किसी प्रकार की त्रुटि भी हो सकती है। यदि आप यहां पर दी गई जानकारी में किसी भी तरीके की त्रुटि देखते हैं। तो आप हमसे संपर्क करें। हम अपने द्वारा हुई भूल में सुधार करेंगे धन्यवाद।

I am Pradeep Chauhan. I am a blogger and content creator at Sikho bihar.com. I have experience in various fields which include current happenings in various fields including Government Jobs Updates, Government Schemes, Latest News Updates, Tech Trends, Sports, Gaming, Politics, Government Policies, Finance and etc.